हस्तिनापुर (Hastinapur), जो हास्तिनापुर और हाथीपुर भी कहलाया गया है, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ ज़िले में स्थित एक नगर है। इतिहास
की राजधानी थी। हिंदू इतिहास में हस्तिनापुर के लिए पहला संदर्भ सम्राट भरत की राजधानी के रूप में आता है। महाकाव्य महाभारत में वर्णित घटना ए हस्तिनापुर में घटी घटनाओ पर आधारित है।

हस्तिनापुर मुगल शासक बाबर ने भारत परआक्रमण के दौरान हमला किया था और वहाँ के मंदिरों परतोपों से बमबारी की थी। मुग़लकाल में हस्तिनापुर पर नैन सिंह का शासन था जिसने हस्तिनापुर में और चारों ओर कई मंदिरों का निर्माण किया।

वर्तमान स्थिति में हस्तिनापुर उत्तरप्रदेश के दोआब क्षेत्र में स्थित एक शहर, हस्तिनापुर है, जो मेरठ से 37 किलोमीटर और दिल्ली से 110 किमीदूरहै। यह समुद्र तलसे 202 मीटर (662 फीट) की औसत ऊंचाई है। हस्तिनापुर दिल्ली से 106 किलोमीटर दिल्ली –मेरठ -पौड़ी (गढ़वाल) राष्ट्रीय राजमार्ग 119 पर है। यह पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा 6 फ़रवरी 1949 को पुनर्स्थापना हुई एक एक छोटी सी बस्ती है , जहाँ लगभग 33,000 लोगों की आबादी है।

संक्षिप्त इतिहास
ऐतिहासिक विवरण: हस्तिनापुर = हस्तिन (हाथी) + पुरा (शहर) = हाथियों का शहर. इस जगह का इतिहास महाभारत के काल से शुरू होता है।यह भी शास्त्रों में गजपुर, हस्तिनापुर, नागपुर, असंदिवत, ब्रह्मस्थल, शांतिनगर और कुंजर पुर आदि के रूप में वर्णित है। सम्राट अशोक के पौत्र, राजा सम्प्रति ने यहाँ अपने साम्राज्य के दौरान कई मंदिरों का निर्माण किया है। प्राचीन मंदिर और स्तूप आज यहाँ नहीं हैं। हस्तिनापुर शहर पवित्र नदी गंगा के किनारे पर स्थित था।

 

 


Temples

Aarti

Hotspot Location

Jain Glitters

Noida, Noida, UP, India